अपनी वेबसाइट पर पर्याप्त आगंतुक कैसे आकर्षित करने के लिए इसे से जीवित कमाएं



कितना काफी होगा? कितने आगंतुकों, ग्राहकों, टिप्पणियों, ट्वीट्स और फेसबुक प्रशंसकों को आपकी वेबसाइट के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता है?

मैं जानता हूं कि हमारे सभी विशिष्ट लक्ष्य हैं, लेकिन हम में से बहुत से आम में कम से कम एक चीज साझा करते हैं हमारी वेबसाइटों और ब्लॉगों से सम्मानजनक जीवन जीने के लिए हम (चाहे चुपके या खुले तौर पर) कामना करते हैं
यदि आप अपनी साइट / ब्लॉग से पर्याप्त पैसा बनाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आप को समर्थन या आसपास व्यवसाय बनाने के लिए, आप शायद सोच रहे हैं कि वहां क्या मिलेगा। मुझे नियमित आधार पर पाठकों से प्रश्न मिलते हैं कि एक जीवित कमाई शुरू करने के लिए कितने समय और प्रयास और कितने आगंतुकों की आवश्यकता होती है। यह जानना चाहता है कि एक आम बात है
अच्छी खबर यह है कि, आंशिक रूप से आप पर निर्भर है कि आप अपने आय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कितने यातायात की आवश्यकता होगी। अपने आप को ऑनलाइन समर्थन करने के बारे में जाने के कई तरीके हैं, और हम यहां कुछ विकल्पों को कवर करेंगे।

थोड़ा पृष्ठभूमि

अगर आपने इस ब्लॉग का अधिक पढ़ लिया है, तो आप शायद जानते हैं कि मैं स्टार्टअप और लाइफस्टाइल व्यवसायों का बड़ा प्रशंसक हूं आप एक ऑनलाइन व्यापार के माध्यम से स्वयं का समर्थन करने की इच्छा के लिए पागल नहीं हैं
मैं पिछले चार वर्षों में खुद को ऑनलाइन काम कर रहा हूं और पूरी तरह से उन चुनौतियों और संतुष्टि से प्यार करता हूं जो एक वेब-आधारित व्यवसाय के माध्यम से लोगों की मदद करने और इसके लिए पुरस्कृत होने से मिलता है।
हालांकि, मैंने सीखा है कि राजस्व ऑनलाइन अर्जित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, और जो मॉडल आप चुनते हैं वह प्रभावित करेगा कि आपको अपने या अपने व्यवसाय का समर्थन करने के लिए कितने आगंतुकों की आवश्यकता होती है।
"कितने आगंतुकों की मुझे ज़रूरत है" एक सवाल है, इसका उत्तर तब दिया जा सकता है जब हम जानते हैं कि आपकी साइट प्रति विज़िटर कितना कमाएगी, कितने आगंतुक ग्राहक बनेंगे, और आप कितना कमाए जाने की कोशिश कर रहे हैं
अपनी वेबसाइट से जीवित रहने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण

दृष्टिकोण 1: एक साइट इतनी भारी बनाने के लिए आप विज्ञापनदाताओं को आकर्षित कर सकते हैं

जब लोग पहले ऑनलाइन जीने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, विज्ञापन आमतौर पर राजस्व स्रोत होता है जो पहले दिमाग में आता है। "मैं वास्तव में एक बहुत ही लोकप्रिय साइट का निर्माण करूँगा और फिर उस पर कुछ विज्ञापनों को थप्पड़ कर दूँगा" नौसिखिया उद्यमियों के बारे में सोचना चाहिए।
लेकिन यहां ऑनलाइन विज्ञापन की वास्तविकता है जब तक आप बड़े यातायात को आकर्षित नहीं करते, विज्ञापन आपको कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं दे देंगे और जब भी आपके पास उस बड़े पैमाने पर यातायात होता है, तो भुगतान संभवतः बहुत कम है क्योंकि आप अन्य राजस्व मॉडल के माध्यम से कमा सकते हैं।
ठेठ सीपीएम दर (वह राशि जो किसी विज्ञापनदाता आपको प्रति हजार पृष्ठ के विचारों का भुगतान करेगी) आपकी साइट के आकार, आपके विषय और आपके विज़िटर की जनसांख्यिकी के आधार पर लगभग $ 5 या उससे कम हो सकती है
इसका मतलब है कि अगर आप केवल प्रति माह 5,000 डॉलर कमाते हैं, तो आपको 1 मिलियन से अधिक पृष्ठ दृश्यों की आवश्यकता होगी। क्या आप उस स्तर पर अपनी साइट के ट्रैफ़िक का निर्माण कर सकते हैं? ज़रूर, लेकिन यह महत्वपूर्ण प्रयास करेगा, और मैं उस प्रयास के लिए $ 5k / month एक बहुत भयानक वापसी कहूँगा
विज्ञापन के बारे में एक और बात यह है कि यह आम तौर पर छोटी साइटों के लिए एक विकल्प भी नहीं है विज्ञापनदाता बड़े दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं, और वे प्रति माह 100k से कम पृष्ठ दृश्यों वाली साइटों के साथ बहुत कुछ नहीं करते हैं। Google ऐडसेंस और कुछ अन्य विज्ञापन नेटवर्क छोटे साइटों के साथ काम करेंगे, लेकिन सीपीएम दरें कम होती हैं।

दृष्टिकोण 2: विज्ञापनदाताओं के बारे में भूल जाएं और प्रति विज़िटर आपके मूल्य को अधिकतम करें
चलो हमारे $ 5k / माह विज्ञापन उदाहरण की तुलना अन्य राजस्व मॉडलों के लिए करते हैं।


ऑनलाइन अन्य तीन सबसे आम राजस्व मॉडल हैं: उत्पादों की बिक्री, बिक्री सेवाओं और संबद्ध विपणन। मुझे लगता है कि आप जानते हैं कि उत्पादों और सेवाओं की बिक्री किस बारे में है, लेकिन हो सकता है कि आप सहबद्ध विपणन की अवधारणा के लिए नया हो। अनिवार्य रूप से, सहबद्ध विपणन तब होता है जब एक और व्यवसाय आपको ग्राहकों को संदर्भित करने के लिए कमीशन देता है
यदि आप $ 5k / माह कमाने के लिए काम कर रहे हैं, तो हमें यह भी पता होना चाहिए कि आप प्रत्येक ग्राहक से कितना आमदनी अर्जित करेंगे, और आपके कितने आगंतुक ग्राहक बनेंगे
चलो एक उदाहरण के रूप में सहबद्ध विपणन लेते हैं। मान लीजिए कि आप एक सहबद्ध प्रस्ताव का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आपकी साइट के प्रयोजन के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है, और यदि आप ग्राहक को उस उत्पाद को खरीदने के लिए कहते हैं तो आप $ 50 बिक्री मूल्य पर 50% कमीशन अर्जित करेंगे। यह आपके द्वारा संदर्भित प्रत्येक ग्राहक के लिए $ 25 है। (यह सहबद्ध विपणन में एक सामान्य स्थिति होगी, बीटीडब्ल्यू)
तो, आपको अपने $ 5 के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रति माह 5000/25 = 200 बिक्री करने होंगे।
इसके बाद, आपको यह जानना होगा कि कितने विज़िटर आपके द्वारा उत्पादित किए जा रहे उत्पाद को खरीदना समाप्त कर देंगे। यह मुख्य रूप से आप उत्पाद को कैसे प्रदान करते हैं, और यह आपके आगंतुकों के लिए कितना प्रासंगिक / उपयोगी है, पर निर्भर करेगा।
उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी साइडबार में 125 × 125 बॅनर विज्ञापन को थप्पड़ मारते हैं, तो आपको प्रति आगंतुक कई बिक्री नहीं मिलेगी। यदि आप ऑफ़र के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, हालांकि, और कुछ उपयोगी जानकारी और आपके विज़िटर को उत्पाद खरीदना चाहिए एक सम्मोहक कारण शामिल है, तो आप पूरी बहुत अधिक बिक्री कर सकेंगे।
तो, मान लीजिए कि आप अपने सहबद्ध उत्पाद के बारे में एक महान पोस्ट लिखते हैं, और आपके 25% विज़िटर सहबद्ध उत्पाद के पृष्ठ पर क्लिक करते हैं फिर, उन आगंतुकों के 1% उत्पाद खरीदते हैं।
क्या आप मेरे साथ हैं? सभी गणनाओं के लिए क्षमा करें, लेकिन यह एक ऐसा प्रकार है, जिसे आप राजस्व मॉडल की योजना के बारे में सोचना चाहते हैं।
वैसे भी, 1 / (1% x 25%) = 400. इसका मतलब है कि आपके 400 में से एक दर्शक उत्पाद खरीद लेगा, जिसके परिणामस्वरूप $ 25 कमीशन 200 बिक्री के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, आपको 200 बिक्री की आवश्यकता होगी * प्रति बिक्री 400 आगंतुकों, या 80,000 आगंतुकों को आपका ऑफ़र देखने के लिए।
आपका "सीपीएम" (या हमारे विज्ञापन के उदाहरण की तुलना करने के लिए प्रति 1000 आगंतुकों के राजस्व) प्रति 1000 आगंतुकों के लिए 25/400 * 1000 = $ 62.50 अर्जित किए गए हैं। यदि प्रत्येक विज़िटर आपकी साइट पर 2 पृष्ठों को औसतन दर्शाते हैं, तो हमें तुलना के लिए 2 से आगे विभाजित करने की आवश्यकता है (सीपीएम को पेज विज़न के अनुसार मापा जाता है, विज़िटर नहीं)। इससे आपका "तुलनात्मक सीपीएम" $ 31.25 होगा यह हमारे विज्ञापन उदाहरण से 6 गुना बेहतर है।
ये लिफ़ाफ़ा गणना के सरल पीछे हैं, और आपके वास्तविक परिणाम बेहतर या बदतर हो सकते हैं सहबद्ध विपणन के साथ मेरे अनुभव में, मेरे पास बहुत ही विशिष्ट दर्शकों के लिए एक अच्छी लक्षित उत्पाद के लिए प्रति 1000 आगंतुकों के रूप में $ 500 के बराबर परिणाम हुए हैं।

एक और वास्तविक उदाहरण

हकीकत में, आपके राजस्व मॉडल शायद आपके दर्शकों के लिए एक एकल सहबद्ध उत्पाद देने की तुलना में अधिक परिष्कृत होगा। इसके बजाय, आप सहबद्ध विपणन के संयोजन को अपने उत्पाद बेचकर और कुछ सेवाएं दे सकते हैं। यदि आप समझ में आते हैं तो आप कुछ विज्ञापन भी मिक्स कर सकते हैं


उस मामले में, आप एक महत्वपूर्ण मार्जिन द्वारा हमारे संबद्ध विपणन उदाहरण पर और सुधार करने में सक्षम होना चाहिए। एक फ्रीलांसर प्रति माह 5000 डॉलर प्रति माह कमाई करने में सक्षम हो सकता है, उदाहरण के लिए, केवल 10,000 आगंतुकों के साथ उनकी वेबसाइट पर इनबाउंड मार्केटिंग से। यह 1000 डॉलर प्रति 1000 आगंतुकों की वापसी होगी। कुछ उत्पादों और सहबद्ध प्रस्तावों में मिक्स करें और यह संख्या अधिक हो सकती है।
इस सब में बड़ा वाइल्डकार्ड आपकी साइट की पेशकश में आपकी विज़िटर कितनी रुचि रखते हैं। इसे लक्ष्यीकरण के रूप में जाना जाता है मूल रूप से, आपके विषय में एक विज़िटर जितना ज्यादा दिलचस्पी रखता है, उतना अधिक होने की संभावना है कि वे आपसे कुछ खरीद लेंगे या आप उन अन्य कार्यों को करेंगे जो आप चाहते हैं
आपने पहले से ही अपने प्रचार में लक्ष्यीकरण के प्रभावों को देखा हो सकता है अन्य ब्लॉगों पर अतिथि पोस्टिंग के साथ यह कार्रवाई में देखने का एक आसान तरीका है
यदि आपके ब्लॉग पर पोस्ट किए गए ब्लॉग का विषय आपके ब्लॉग से बहुत ही संबंधित है, तो आप पाएंगे कि उस अन्य ब्लॉग के आगंतुक आपके ब्लॉग की सदस्यता ले सकते हैं उन आगंतुकों को "अच्छी तरह से लक्षित" कहा जाएगा। यदि आपकी साइट कुत्ता प्रशिक्षण के बारे में है, और आप पर्वत बाइकिंग के बारे में साइट पर अतिथि पोस्ट करते हैं, तो खराब लक्षित लक्षित आगंतुक आपकी साइट के बारे में अधिक ध्यान देने की संभावना नहीं रखते।
ये सब मिल गया? अच्छा, अब "विज़िटर" और "यातायात" के संदर्भ में सोचना बंद करो।
जो आप कभी भी विचार कर रहे हैं, इस तरह के राजस्व मॉडलिंग अभ्यास में यह जानने के लिए उपयोगी है कि आप कितने लोगों तक पहुंचने जा रहे हैं। इसके अलावा, हालांकि, "विज़िटर" और "ट्रैफ़िक" के संदर्भ में सोचने से वास्तव में आपकी प्रगति में बाधा पड़ेगी
इसके बजाय, आपको "लोगों" और "रिश्ते" और आपके "श्रोताओं" के संदर्भ में सोचने की आवश्यकता है।
आपके आगंतुक आपकी ओर से कुछ नहीं खरीदेंगे, जब तक कि आप उनकी सहायता न करें, मूल्य प्रदान करें और उन्हें व्यक्ति के रूप में सोचें। वास्तव में आपके द्वारा प्रति विज़िटर कमाने वाले राजस्व को अधिकतम करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने सामग्री, उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले मान को अधिकतम करना होगा।
मुझे उम्मीद है कि इस चर्चा से कुछ सीमाएं पूरी करने में मदद मिलती है कि आपकी साइट को उसमें से जीने के लिए कितना बड़ा होना चाहिए। यदि आपके में से कोई भी अलग अनुभव है, तो कृपया हमारे साथ टिप्पणियों में साझा करें।

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